रविवार, 23 अक्तूबर 2016

तद्धित-प्रत्ययाः

!!!---: तद्धित-प्रत्ययाः :---!!!
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अध्येताओ !!! आज हम आपको दैनिक प्रयोग में आने वाले कुछ तद्धित-प्रत्ययों की जानकारी देंगे । आशा है कि आपको इससे लाभ होगा ।

तद्धित-प्रत्यय धातु से नहीं होता, अपितु यह शब्दों से होता है । शब्द दो प्रकार के होते हैंः---(१.) स्त्री-प्रत्ययान्त शब्द , (२.) प्रातिपदिक शब्द ।

प्रातिपदिक चार प्रकार के होते हैंः----(१.) अर्थवान् (अव्युत्पन्न) शब्द---डित्थ, कपित्थ, (२.) कृत्प्रत्ययान्त-शब्द--कर्त्ता, कारक, कार्य, (३.) तद्धित-प्रत्ययान्त शब्द---शैव, मनुष्य, धनवान्, (४.) समस्त (समास-युक्त) शब्द--राजपुरुषः, उपनगरम्, पीताम्बरः ।

इन स्त्री-प्रत्ययान्त शब्दों और चारों प्रकार के प्रातिपदिक शब्दों से तद्धित प्रत्यय होते हैं ----ङ्याप्प्रातिपदिकात्--४.१.१

स्त्री प्रत्यय कुल सात होते हैं---टाप्, डाप्, चाप्, ङीप्, ङीष्, ङीन्, ति । इन प्रत्ययों पर पृथक् पोस्ट में विचार करेंगे ।

तद्धित प्रत्ययों से बने शब्द विशेषण होते हैं, अतः इनका तीनों लिङ्गों में प्रयोग होता है ।

तद्धित प्रत्यय सैकडों हैं । कुछ तद्धित प्रत्यय यहाँ प्रस्तुत हैः---

(१.) मतुबर्थ प्रत्यय
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मतुप् प्रत्यय का दैनिक जीवन में बहुत प्रयोग होता है । आइए इसका विश्लेषण करें---

मतुप् प्रत्यय के अर्थ में जो प्रत्यय होते हैें, उन्हें मतुबर्थ प्रत्यय कहते हैं ।

(क) मतुप् का "मत्" या "वत्" शेष रहता है । उ और प् हट जाते हैं ।
(ख) इसके दो अर्थ होते हैं---(१.) तस्य अस्ति इति (उसका है) । (२.) तस्मिन्नस्ति इति (उसमें हैं)---तदस्यास्त्यस्मिन्निति मतुप्----५.२.९४

इसके अतिरिक्त भिन्न अर्थों में भी मतुप् होता है---
(१.) भूमा (बहुतायत) गोमान् (बहुत गौओं वाला
(२.) निन्दा---कुष्ठवान् (कोढ वाला),
(३.) प्रशंसा---मातृमान्---प्रशंसनीय माला वाला,
(४.) नित्ययोग (संयुक्त रहना)---क्षीरिणः वृक्षाः---सदा दूध से युक्त रहने वाले वृक्ष,
(५.) अतिशायने----उदरिणी कन्या ---बडे पेट वाली कन्या,
(६.) संसर्ग---दण्डी---दण्ड वाला.
(७.) अस्ति-विवक्षा (अस्तित्व) ---धनवान् ।


(ग) यदि शब्द के अन्त में स् हो, अ या आ हो, सभी वर्गों के प्रथम चार वर्णों में से कोई वर्ण हो तो मतुप् के "मत्" के स्थान पर "वत्" शेष रहता है ।

यथा---यशस्+ मतुप्= यशस्वान्
रूप+ मतुप्= रूपवान्
श्रद्धा+ मतुप्= श्रद्धावान्
किम्+ मतुप्= किंवान्

(घ) शेष बचे शब्दों (इकारान्त) से "मत" शेष रहता है ।
यथा---शक्ति+मतुप्= शक्तिमान्


(ङ) वाक्य प्रयोग---

(१.) शक्तिमान् जनः रक्षति सर्वम् ।
(२.) गुणवान् जनः यशः प्राप्नोति ।
(३.) बुद्धिमान् नरः विचारशीलः भवति ।
(४.) धनवान् नरः दानेन शोभते ।
(५.) श्रद्धावान् छात्रः लभते ज्ञानम् ।
(६.) इयं रूपवती कन्या अस्ति ।


(च) पुल्लिंग में इसका रूप "भवत्" के अनुसार , स्त्रीलिंग में गौरी के समान और नपुंसकलिंग में "जगत्" के अनुसार रूप चलेंगे ।

(२.) इनि-प्रत्यय
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(क) इनि का इन् शेष रहता है ।

(ख) यह भी मतुबर्थ प्रत्यय है । अतः इसके वही अर्थ हैं , जो ऊपर दिखाएँ हैं ।

(ग) उदाहरणः----
दान+इनि = दानी (दानिनी, दानि)
विवेक+इनि =विवेकी (विवेकिनी, विवेकि)
सुख+ इनि = सुखी (सुखिनी, सुखि)
प्राण+ इनि = प्राणी (प्राणिनी, प्राणि)
देह+ इनि = देही (देहिनी, देहि)
क्रोध+ इनि = क्रोधी (क्रोधिनी, क्रोधि)

वाक्य----
अभिमानी मानं लभते ।
विज्ञानिनः सदा सम्मान्याः भवन्ति ।
लोभी शान्तिं न प्रोप्नोति ।
दानिनः धन्याः लोके ।
क्रोधिनः विवेकः नश्यति ।

किं कुलेन विशालेन विद्याहीनस्य देहिनः ।
विनोदी जनः सर्वप्रियः भवति ।
सर्वे भवन्तु सुखिनः ।
व्यवसायिनी इयं बाला ।

बुद्धिमान् सर्वत्र पूज्यते ।
बलवती हि आशा ।
उद्योगिनं पुरुषसिंहमुपैति लक्ष्मीः ।
गुणिनां गुणाः पूजास्थानं भवति ।
नैतिकी शिक्षा आवश्यकी ।


(३.) ठक् (इक) प्रत्यय
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(क) ठक् के स्थान में इक प्रत्यय होता है ।

(ख) यह प्रत्यय भी संज्ञा शब्दों के साथ मिलकर विशेषण बनाता है ।

(ग) इसके तीनों लिंगों में रूप चलते हैं ।

(घ) इनका अकेले प्रयोग कभी नहीं होता ।

(ङ) शब्द के आदि स्वर में वृद्धि हो जाती है ।

(१.) अ और आ को आ हो जाता हैः---
उदा---
सप्ताह+ इक = साप्ताहिक ।
साहित्य+इक = साहित्यिक ।

(२.) इ, ई, ए को ऐ हो जाता है ।
उदा---
दिन+ इक = दैनिक
नीति+ इक = नैतिक
वेद+ इक = वैदिक

(३.) उ, ऊ, ओ को औ हो जाता है ।
उदा---
उद्योग+ इक = औद्योगिक,
मूल+ इक = मौलिक
लोक + इक = लौकिक

(४.) ऋ को आर् हो जाता है ।
उदा---
वृष+ इक = वार्षिक

(च) वाक्यानि---
मनुष्यः सामाजिकः प्राणी अस्ति ।
पर्यावरण-रक्षणम्" अस्माकं नैतिकम् कर्त्तव्यम् अस्ति ।
अद्यत्वे औद्योगकः विकास सर्वत्र दृश्यते ।
विद्यया लौकिकी अलौकिकी च उन्नतिः भवति ।
मम गृहे माङ्गलिकः कार्यक्रमः सम्पत्स्यते ।

मन्दिरे धार्मिकः उत्सवः भवति ।
अहं वैदिकः विद्वान् अस्मि ।
पौराणिकः मङ्गलाचरणं करोति ।
दिल्याम् अनेकानि ऐतिहासिकानि स्थानानि सन्ति ।
भारतस्य भौगोलिकी स्थितिः विचित्रा अस्ति ।
सम्प्रति देशस्य आर्धिकी स्थितिः सन्तोषप्रदा अस्ति ।
अस्माकं विद्यालय़े साप्ताहिकः अवकाशः रविवासरे भवति ।

अयं काल्पनिकः उपन्यासः देवकीनन्दनखत्रिणा लिखितः ।
अस्माकं पुस्तकालये अनेकाः साहित्यिकाः पत्रिकाः आयान्ति ।
औद्योगिकेन विकासेन पर्यावरणं प्रदूष्यते ।
वार्षिकायां परीक्षायां बालकेन "पर्यावरणं" विषय़म् अवलम्ब्य निबन्धः लिखितः ।
दैनिकं कार्यम् मया सम्पन्नम् ।
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