गुरुवार, 14 जनवरी 2016

निर्धन का धन

कैप्शन जोड़ें
!!!---: निर्धन का धन :---!!!
=========================
www.vaidiksanskrit.com
एक महात्मा के आशीर्वाद से किसी सेठ की कोई कामना पूरी हो गई । कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए उसने एक दिन महात्मा के पास पहुँचकर उनकी चरण वन्दना की । कुछ देर बाद एक थैला निकालकर महात्मा को अर्पित करते हुए बोला---"गुरुवर !!! मैं श्रद्धावश कुछ धन आपको समर्पित कर रहा हूँ, कृपया मेरी तुच्छ भेंट स्वीकार करें ।"

महात्मा ने बडी शालीनता से कहा---"वत्स !!!! मैं यह धन लेकर क्या करूँगा ??? यह धन मेरे कोई काम आने वाला नहीं है ।"

जब सेठ का आग्रह अधिक होने लगा तो महात्मा ने कहा---"मैं निर्धनों से दान नहीं लेता ।"

अचम्भित सेठ ने कहा---"मैं निर्धन नहीं हूँ । आपके आशीर्वाद से लाखों रुपयों और सोने-चाँदी से मेरी तिजोरियाँ भरी हुई हैं ।"

अच्छा !!!! तो क्या तुम अपनी इस धन-सम्पत्ति से अब पूर्ण सन्तुष्ट हो  ??? अब और अधिक धन-प्राप्ति  की तुम्हें इच्छा नहीं है ???"

महात्मा के इस प्रश्न के प्रत्युत्तर में सेठ बोला----"महात्मन् !!!! अपनी इस सम्पत्ति को मैं दिन-दुगुनी, रात-चौगुनी करना चाहता हूँ । इसलिए मैं दिन-रात भागदौड में रहता हूँ ।"

इस पर महात्मा बोले---"अर्थात् तुम अभी भी अतृप्त हो । अतृप्त व्यक्ति ही तो निर्धन होता है ।"

सेठ को महात्मा की बात का मर्म समझ में आ गया ।

कथा-मञ्जरी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें